Breaking

Sunday 10 September 2017

SBI बैंक का अकाउंट ऑनलाइन कैसे खोलते है


स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) बैंक में ऑनलाइन मोबाइल से या कंप्यूटर से अकाउंट कैसे खोले ये सवाल लोगो के दिमांग तब आता है जब वो बैंक में अकाउंट खुलवाने जाते है और उनको वहा पर बोला जाता है की आपको ऑनलाइन फॉर्म भर के जमा करवाने होंगे या फिर आपको बहार किसी दुकान से फॉर्म भरवाना होगा और ऐसा सिर्फ SBI बैंक में नहीं बल्कि और बैंको में भी होता है।
जब आप किसी दुकान से फॉर्म भरवाते हो तो वहा पर आपसे 50 से 200 रूपये तक लिए जाते है फॉर्म भरने के लिए लेकिन आप खुद अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ये फॉर्म भर के 50 से 200 रूपये बचा सकते हो। मोबाइल और कंप्यूटर में फॉर्म भरने का एक ही तरीका है जो की हम आपको बताने जा रहे है Step By Step उसके बाद आप खुद से अपने बैंक अकाउंट ओपनिंग का फॉर्म भर सकते हो।
SBI बैंक में ऑनलाइन मोबाइल से या कंप्यूटर से अकाउंट कैसे खोले
1. सबसे पहले आपको गूगल में लिखना है sbi new account उसके बाद आपको निचे लिखा हुआ मिलेगा SBI Online account Opening आपको उस पर क्लिक कर देना है।
2. उसके बाद एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको दाई तरफ लिखा हुआ मिलेगा Apply Now आपको उस पर क्लिक कर देना है।
3. उसके बाद एक और नया पेज खुलेगा उसमे दाई तरफ लिखा हुआ मिलगा Start New उस पर आपको क्लिक कर देना है।
4.उसके बाद जो नया पेज खुलेगा उसमे आपको अपनी डिटेल्स डालनी होगी जैसे की आपका नाम, जन्म की तारीख, पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर ये सब डिटेल्स आपको डालनी होगी सभी डिटेल्स डालने के बाद आपको Proceed पर क्लिक करना होगा।

5. उसके बाद आपको एक TCRN नंबर दिए जायेगे उन नंबर को आपको कही पर लिख लेना है और Save and Proceed पर क्लिक कर देना है।
6. उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपनी केटेगरी बतानी होगी और भी डिटेल्स बतानी होगी जैसे की क्वालिफिकेशन, इनकम, पैन कार्ड नंबर ये सभी डिटेल्स डालने के बाद आपको Save and Proceed पर क्लिक कर देना है।
7. उसके बाद एक नया पेज खुलेगा उसमे जो डॉक्यूमेंट आप फॉर्म के साथ सबमिट करेंगे उनकी डिटेल्स देनी होगी सभी डॉक्यूमेंट की डिटेल्स डालने के बाद आपको Save and Proceed पर क्लिक कर देना है।
8. उसके बाद अगले पेज में आपको अपना अकाउंट टाइप डालना होगा अपनी ब्रांच का कोड डालना होगा और इसके साथ साथ आप अपने अकाउंट कोनसी सर्विसेज लेना चाहते है उनको सेलेक्ट करना होगा जैसे की एटीएम कार्ड, मोबाइल बैंकिंग, चेक बुक आदि जो भी सर्विस आप लेना चाहते है उन्हें सेलेक्ट कर लीजिये और उसके बाद Proceed पर क्लिक कर दीजिये।
9. उसके बाद आपको आपके TARN नंबर दे दिए जायेगे जिनको आप कही पर लिख लीजिये और  Save and Proceed पर लीक कर दीजिये।
10. उसके बाद अगले पेज में यदि आप अपने अकाउंट किसी को नॉमिनेट करना चाहते हो तो उनकी डिटेल्स डाल दीजिये और अपने फॉर्म को Submit कर दीजिये।

11. फॉर्म सबमिट करने के बाद जहा से आपने फॉर्म भरना शुरू किया था आप दुबारा वही पर जायेगे अब दाई तरफ आपको लिखा हुआ मिलता है Download completed application  आपको उस पर क्लिक कर देना है
12. उसके बाद आपको अपने TARN नंबर डालने है अपनी Date of birth  डालनी है और इमेज जो जो टेक्स्ट लिखा हुआ है उसे निचे टाइप कर के Download पर क्लिक कर देना है।
13. उसके बाद एक pdf फाइल डाउनलोड होगी उसके अंदर आपका पूरा भरा हुआ फॉर्म आपको मिल जाता है जिसमे लगभग 6 पैज होंगे।
14. उसके बाद आपको किसी दुकान पर जाना है और उस पुरे फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवा लेना है।
15. फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवाने के बाद आपको उस फॉर्म को लेकर बैंक में जाना है और साथ में जिन डॉक्यूमेंट की डिटेल्स आपने फॉर्म भरते समय डाली थी उन डॉक्यूमेंट की एक एक फोटो कॉपी भी उस फॉर्म के साथ बैंक में सबमिट कर देनी है और उसके बाद आपका बैंक अकाउंट खोल दिया जायेगा।

10 comments: