Breaking

Tuesday, 21 November 2017

वर्चुअल कार्ड क्या है वर्चुअल कार्ड का इस्तमाल कैसे करते है और इसको इस्तमाल करने के क्या फायदे है।


इस पोस्ट में आप जानोगे की वर्चुअल कार्ड(Virtual Card) क्या है वर्चुअल कार्ड का इस्तमाल कैसे करते है और इसको इस्तमाल करने के क्या फायदे है। वर्चुअल कार्ड आपके एटीएम कार्ड की तरह ही होता है वर्चुअल कार्ड का इस्तमाल आप सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट के लिए ही कर सकते हो वर्चुअल कार्ड के ऊपर आपको अन्य सभी कार्ड की तरह सभी डिटेल मिलेगी जिनकी सहायता से आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हो जैसे की आपका नाम, कार्ड नंबर, कार्ड लिमिट, CVV नंबर, Exp Date आदि


वर्चुअल कार्ड को इस्तमाल करने के क्या फायदे है ?
वर्चुअल कार्ड अन्य कार्ड से ज्यादा सुरक्षित होता है विर्चुअल कार्ड की आप लिमिट सेट कर सकते हो जितने रूपये का आपको पेमेंट करना है आप उतने रूपये का ही वर्चुअल कार्ड बना सकते हो और इसका इस्तमाल आप किसी भी वेबसाइट पर कार सकते हो। मान लीजिये आप किसी वेबसाइट से कुछ खरीदना चाहते हो लेकिन उस वेबसाइट पर आपको इतना भरोषा नहीं है या आप उस वेबसाइट पर अपने बैंक डिटेल्स या कार्ड डिटेल्स नहीं चाहते हो तो ऐसे में आप वर्चुअल कार्ड का इस्तमाल कर सकते हो तो इस तरह से आप उस वेबसाइट से अपनी मनपसंद चीज खरीद भी सकते हो और आपकी बैंक और कार्ड की डिटेल्स भी सुरक्षित रहेगी क्युकि वर्चुअल कार्ड का इस्तमाल सिर्फ एक बार ही हो सकता है उसके बाद उसका इस्तमाल दुबारा नहीं हो सकता है। एक बार इस्तमाल करने के बाद वर्चुअल कार्ड आटोमेटिक एक्सपायर हो जाता है या फिर यदि आप 24-48 घन्टे तक यदि वर्चुअल कार्ड का इस्तमाल नहीं करते हो तो भी वर्चुअल कार्ड आटोमेटिक एक्सपायर हो जाता है और वर्चुअल कार्ड के अंदर जो आपके पैसे होते है वो आपके बैंक अकाउंट में जमा कर दिए जाते है।



वर्चुअल कार्ड 
(Virtual Card) कैसे बनाते है ?
यहाँ पर मैं आपको बताउगा की SBI बैंक का वर्चुअल कार्ड कैसे बनाते है तो SBI बैंक का वर्चुअल कार्ड बनाने के लिए आपके पास SBI की ऑनलाइन बैंकिंग होना जरुरी है।
1.) सबसे पहले आप SBI ऑनलाइन बैंकिंग में लॉगिन कर लीजिये।
2.) लॉगिन करने के बाद आपको ऊपर ऑप्शन मिलता है e-cards के नाम से तो उस पर क्लिक कर दीजिये। 
3.) e-cards क्लिक करने के बाद  Generate Virtual Card का ऑप्शन ओपन होगा। उसके अंदर आपसे वर्चुअल कार्ड की लिमिट पूछी जाएगी तो जितने रूपये का आप वर्चुअल कार्ड बनाना चाहते हो उतने रूपये की लिमिट डाल दीजिये।  (काम से काम 100 रूपये और ज्यादा से ज्यादा 50,000 रूपये की लिमिट डाल सकते हो ) लिमिट डालने के बाद Generate पर क्लिक कर दीजिये।
4.) उसके बाद आपसे आपकी डिटेल्स वेरीफाई करने के लिए बोलै जाएगा तो अपने डिटेल्स वेरीफाई करने के बाद Generate पर क्लिक कर दीजिये।
5.) उसके बाद जो मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर है उस मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड भेजा जायेगा उस पासवर्ड को डालने के बाद Confirm पर क्लिक कर दीजिये।
6.) Confirm पर क्लिक करने के बाद आपका वर्चुअल कार्ड बन जायेगा अब आप इसका इस्तमाल ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट पर कर सकते हो। 


SBI बैंक के वर्चुअल कार्ड का इस्तमाल कैसे करते है ?
अब देखिये पेमेंट करते समय SBI बैंक के वर्चुअल कार्ड का इस्तमाल कैसे करते है-
1.) पेमेंट करते समय State Bank Debit Card / Visa Card ऑप्शन को सेलेक्ट करे।
2.) उसके बाद अपने वर्चुअल कार्ड की डिटेल्स डाले।
3.) उसके बाद जो मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर है उस मोबाइल नंबर पर एक 8-Digit का पासवर्ड भेजा जायेगा वो पासवर्ड डालने के बाद आपका पेमेंट हो जायेगा।
4.) पेमेंट होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS भेज दिया जायेगा।
5.) पेमेंट होने के बाद वर्चुअल कार्ड de-activated हो जायेगा उसके बाद उसका इस्तमाल दुबारा नहीं किया जा सकेगा।
यदि आप वर्चुअल कार्ड का इस्तमाल 24-48 घंटो में नहीं करते हो तो वो Automatic Expire हो जाता है। 


No comments:

Post a Comment