Breaking

Sunday 21 January 2018

How to Complete 4000 Hours Watch Time And 1000 Subscribers On YouTube Fast Trick


यदि आप जानना चाहते हो की आप अपने YouTube चैनल पर 4000 Hours Watch Time और 1000 Subscribers कैसे पुरे करे तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसके अंदर वो सभी टिप्स और जानकारी बताई गई है जिससे आप अपने चैनल पर कम से कम समय में 4000 Hours Watch Time और 1000 Subscribers पुरे कर सकते हो। 

जैसे की आप सभी तो पता होगा की 17 January से YouTube ने अपने Monetization के Rules ( Policy) को चेंज कर दिया है। नए YouTuber के लिए भी और पुराने YouTuber के लिए भी यदि आप एक नए यूटूबेर है तो अब आपको अपने चैनल पर Monetization को Enable करने के लिए 12 महीनो के अंदर 1000 Subscribers और 4000 Hours Watch Time पूरा करना होता है। यदि आप 12 महीनो के अंदर ऐसा कर लेते हो तभी आपके चैनल पर Monetization को Enable किया जायेगा और उसके बाद ही आप YouTube से पैसे कमा सकते हो। यदि आप एक Old YouTuber है यानि की आपने पहले से ही यूटूबेर पर चैनल बना रखा है और आपके चैनल पर पहले से ही Monetization Enable है लेकिन आपके 1000 Subscribers और 4000 Hours Watch Time पुरे नहीं हुए है या इन मेसे कोई भी एक पूरा नहीं हुआ है (जैसे की (1.) 1000 Subscribers पुरे हो गए है लेकिन 4000 Hours Watch Time पूरा नहीं हुआ है या (2.) 4000 Hours Watch Time पूरा हो गया है लेकिन 1000 Subscribers पुरे नहीं हुए है।) तो आपके Monetization को Disable कर दिया जायेगा और उसके बाद आपको दुबारा से अपने Monetization को Enable करवाना होगा। 

4000 Hours Watch Time पूरा करने के लिए मैं आपको कुछ अलग अलग तरीके बताने वाला हूँ तो आप इन सभी तरीको को अच्छे से समझिये और अपने यूट्यूब चैनल पर और वीडियो पर इनका इस्तमाल करे। यदि आप अच्छे से इन तरीको का इस्तमाल करोगे तो आप कम से कम समय में 4000 Hours Watch Time पूरा कर लोगे। 

ट्रेंडिंग (Trending) वीडियो को सबसे पहले अपलोड करे 

यदि आप 4000 Hours Watch Time जल्दी से जल्दी पूरा करना चाहते हो तो ट्रेंडिंग वीडियो को सबसे पहले अपलोड करे। ट्रेंडिंग वीडियो से मेरा मतलब ही की जो वीडियो अभी सबसे ज्यादा चर्चा में है या फिर जो न्यूज़ ( खबर ) अभी सबसे ज्यादा चर्चा में है जिसको लोग सबसे ज्यादा देख रहे है और पसंद कर रहे है उसके ऊपर आप जल्दी से जल्दी वीडियो बनाये और अपलोड कर दे। क्योकि जो न्यूज़ चर्चा में होती है उसके ऊपर आप वीडियो बनाते हो तो उस वीडियो को लोग पूरा देखते है क्योकि लोग उस न्यूज़ के बारे जानना चाहते है इसी लिए वो आपके वीडियो को पूरा देखेंगे और इसी की कारण आपको अच्छा Watch Time मिल जाता है। 


वीडियो पर टैग (Tag) अच्छे से लगाए 

आप अपने वीडियो पर जो टैग लगते हो वो एक अहम भूमिका निभाते है आपके वीडियो को लोगो तक पहुंचने में। जब भी कोई किसी Topic पर वीडियो को Search करता है तो उसके सामने बहुत सारे वीडियो आ जाते है और मान लीजिये आपने भी उसी Topic पर एक वीडियो बना रखा है और आपने अपने उस वीडियो पर अच्छे से टैग लगाए है तो आपका वीडियो उसको उन वीडियो में कही ना कही जरूर दिखाई देगा। हो सकता है आपका वीडियो सबसे ऊपर दिखाई दे या फिर 4-5 नंबर पर दिखाई दे और किसी को आपके वीडियो की जरुरत हो या उसे पसंद आये तो वो आपके वीडियो को जरूर देखेगा तो अच्छे टैग लगाने से भी आप अपने चैनल पर 4000 Hours Watch Time जल्दी से जल्दी पुरे कर सकते हो। 

अच्छे Title और Thumbnail का प्रयोग करे 

जब आप कोई वीडियो बनाते हो और उसे अपलोड करते हो तो उसके लिए एक अच्छा सा Title सोच कर रखिये और उसके लिए एक अच्छा सा Thumbnail बनाये। क्योकि जब भी आपका वीडियो YouTube पर किसी को दिखाई देता है तो उसको आपके वीडियो का Thumbnail और वीडियो का Title ही दिखाई देता है तो यदि आपके वीडियो का Title और Thumbnail अच्छा नहीं होगा तो उसे बहुत ही काम लोग देखेंगे और यदि Title और Thumbnail अच्छा है तो जिसके सामने भी आपका वीडियो जायेगा वो एक बार उसे जरूर देखेगा और यदि आपका वीडियो अच्छा है तो वो उसे पूरा देख कर ही जायेगा। तो अच्छे Title और Thumbnail का प्रयोग करके भी आप अपने चैनल पर 4000 Hours Watch Time जल्दी से जल्दी पुरे कर सकते हो। 

End Screen और Cards का प्रयोग करे 

आप अपने सभी वीडियो में End Screen और Cards कर प्रयोग करे। जिनको यूट्यूब के बारे में पता है उनको तो अच्छे से पता होगा की End Screen और Cards क्या होते है और जिनको इनके बारे में नहीं पता है उनको मैं बता देता हूँ की End Screen का प्रयोग वीडियो अपलोड करने के बाद आपके वीडियो के आखिर में 20 सेकंड के लिए किया जाता है। End Screen के अंदर आप अपने पहले अपलोड किये हुए वीडियो को लगा सकते हो ताकि यदि कोई आपके वीडियो को पूरा देखता है तो उसको आपके पुराने वीडियो भी वीडियो की स्क्रीन पर दिखाई दे और यदि उन वीडियो में से उसे कोई वीडियो पसंद आये तो वो उस पर क्लिक करके उसे देख सके और अपने चैनल के Logo को भी लगा सकते हो ताकि लोग उस पर क्लिक करके आपके चैनल को Subscribe कर सके। तो End Screen और Cards का प्रयोग करे भी आप अपने चैनल पर 4000 Hours Watch Time जल्दी से जल्दी पुरे कर सकते हो। 


वीडियो को शेयर करे 

वीडियो को अपलोड करने के बाद उसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जैसे की फेसबुक पर, ट्विटर पर, इंस्टाग्राम पर, व्हाट्सप्प आदि पर उसे शेयर करे ताकि आपका वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सके क्योकि जब तक आपका वीडियो लोगो तक नहीं पहुंचेगा तब तक आपको Views नहीं मिलेंगे और जब तक Views नहीं मिलेंगे तब तक आपको Watch Time भी नहीं मिलेगा। हो सकता है आपको इस तरीके से अच्छा फायदा हो या फिर कुछ खास फायदा ना हो लेकिन फिर भी आपको अपने वीडियो शेयर करते रहना है क्योकि इस तरीके से आपको कभी ना कभी फायदा जरूर मिलता है। 


एक अच्छा वीडियो बनाये 

सबसे जरुरी है की आप एक अच्छा वीडियो बनाये। जब तक आप अच्छा वीडियो नहीं बनाते है तब तक  ऊपर जितने भी तरीके मैंने आपको बताये है उन में से कोई भी तरीका आपके काम नहीं आने वाला है। आप अपने वीडियो को कुछ इस तरह से बनाये की जब भी कोई आपके वीडियो को देखे तो वो आपके वीडियो को पूरा देखे बिना उसे बंद ना कर सके। यानि की जिस भी टॉपिक पर आप वीडियो बनाते हो उसके अंदर जो भी सबसे जरुरी बात होती है या जो सबसे जरुरी Point होता है उसे लास्ट के लिए बचा कर रखे उसको आप अपने वीडियो के आखिर में बताये। ताकि जब भी कोई आपके वीडियो को देखता है तो उस एक Point के लिए वो आपके वीडियो को पूरा देखे। 
यदि आप अच्छा वीडियो नहीं बनाते हो तो ना तो आपके ट्रेंडिंग वीडियो काम में आने वाले है और ना ही अच्छे टैग काम में आने वाले है और ना ही अच्छे Title और Thumbnail काम में आने वाले है। मान लीजिये आपने अपने वीडियो पर अच्छे टैग, अच्छा Title और Thumbnail लगा दिए तो हो सकता है की आपका वीडियो सभी लोगो को दिखाई दे और ये भी हो सकता है की आपके अच्छे Title और Thumbnail को देख पर वो आपके वीडियो पर क्लिक करे और उसे देखना शुरू करे लेकिन जब वो आपके वीडियो को देखेंगे तो वो उनको अच्छा नहीं लगेगा तो वो उसे कुछ ही सेकंड में बंद कर देंगे। इससे होगा ये की आपको Views तो अच्छे मिल जायेगे लेकिन Watch Time नहीं मिलेगा और इस तरह से आपको अपना Watch Time पूरा करने में बहुत समय लग जायेगा और ये भी हो सकता है की आप 12 महीनो में 4000 Hours पुरे ना कर सको। तो आपने 4000 Hours Watch Time पूरा करने के लिए एक अच्छा वीडियो बनाना सबसे ज्यादा जरुरी है। 

इन सभी के अलावा आप किसी बड़े YouTuber के साथ Collaboration कर सकते है। Collaboration का Point मैंने अलग से इसी लिए नहीं बनाया है क्यों की सभी YouTuber ऐसा नहीं कर पाते है सिर्फ कुछ YouTuber ही ऐसा कर पाते है। लेकिन यदि आप Collaboration कर सकते हो तो आपको जरूर करना चाहिए। इससे आपको पहुत ज्यादा फायदा होता है और आपका 4000 Hours Watch Time भी बहुत ही कम समय में पूरा हो जाता है। और यदि आप किसी ऐसे YouTuber को जानते हो जिनके 10,000 Subscribers है या इससे ज्यादा है तो आप आपने वीडियो को उनके community tab में डलवा सकते हो और उनके वीडियो की End Screen में अपने चैनल को ऐड (Add) करवा सकते हो। उनके वीडियो के description में अपने चैनल का लिंक (URL) भी डलवा सकते हो। कहने का मतलब ये है की यदि आपकी किसी बड़े YouTuber से आपकी अच्छी पहचान है तो आप अपने 4000 Hours Watch Time को बहुत ही काम समय में पूरा कर सकते हो। 



1000 Subscribers 

यदि बात करे 1000 Subscribers की तो जब तक आपके 4000 Hours Watch Time पूरा होता है तब तक आपके 1000 Subscribers भी पुरे हो जायेगे बस आपके वीडियो अच्छे होने चाहिए और आपका 4000 Hours Watch Time सही तरीके से पूरा होना चाहिए। यानि की किसी गलत तरीके से आपको अपना Watch Time पूरा नहीं करना है। यदि किसी गलत तरीके से आप अपना Watch Time पूरा करते हो तो हो सकता है की आपका Watch Time पूरा हो जाये लेकिन ऐसा करने से सायद आपके 1000 Subscribers पुरे ना हो। 

3 comments:

  1. Thanks for suggestion
    This is very good idea

    ReplyDelete
  2. ap mere channel ki koi achhi video ko apne video ke end screen me dal lenge kuch dino ke liye

    ReplyDelete
  3. Please subscribe my channel https://youtube.com/channel/UCxNBod4-6XNXrPV8P5Eqo6g

    ReplyDelete