Breaking

Friday 30 March 2018

what is http and https ? What are the benefits of https ?


http और https क्या है? और https के क्या फायदे है ?

http पूरा नाम hyper text transfer protocol होता है। यह एक प्रोटोकॉल है जो आपके ब्राउज़र और वेबसाइट के बीच डेटा भेजने का काम करता है। और https पूरा नाम Hyper Text Transfer Protocol Secure  होता है | https के अंदर 'S' का मतलब 'सिक्योर' होता है इसका अर्थ है कि आपके ब्राउज़र और वेबसाइट के बीच सभी कम्युनिकेशन को सिक्योर ( सुरक्षित ) किया गया हैं। https का उपयोग अक्सर ऑनलाइन बैंकिंग और ऑनलाइन शॉपिंग ऑर्डर फॉर्म जैसी अत्यधिक गोपनीय ऑनलाइन लेनदेन की रक्षा के लिए किया जाता है।

http की सिक्योरिटी बहुत कमजोर होती है। जिसके कारण इसे हैक किया जा सकता है। https की सिक्योरिटी बहुत मजबूत होती है और इसको हैक करना बहुत ही मुश्किल है। इसी लिए ऑनलाइन बैंकिंग और ऑनलाइन शॉपिंग ऑर्डर फॉर्म जैसी अत्यधिक गोपनीय ऑनलाइन लेनदेन करने वाली सभी वेबसाइट http का इस्तमाल ना करके https का इस्तमाल करती है। तो जब भी आप किसी ऐसी वेबसाइट पर जाओ जहा आपको अपने बैंकिंग डिटेल्स देनी हो या अपनी परसनल डिटेल्स देनी हो तो उस वेबसाइट के यूआरएल के पहले https लगा होना जरुरी है तो आप उसे जरूर चेक करे। 

किसी भी वेबसाइट में हत्तपः लगा हुआ है या नहीं ये चेक करना बहुत ही आसान है। जब आप किसी वेबसाइट को ओपन करते हो तो आपके ब्राउज़र में सबसे ऊपर उस वेबसाइट का यूआरएल दिखाई देता है तो यदि किसी वेबसाइट के url के पहले हत्तपः लिखा हुआ मिले और एक हरे रंग के ताले का आइकॉन मिले या हरे रंग में Secure लिखा हुआ मिले इसका मतलब है की वो वेबसाइट सिक्योर ( सुरक्षित ) है। 


https के क्या फायदे है 

यदि आप एक ब्लॉगर है या आपके पास कोई वेबसाइट है तो आपको https का उपयोग करना ही चाहिए। https का उपयोग करने से आपकी वेबसाइट और आपके पोस्ट या आर्टिकल गूगल सर्च रिजल्ट में पहले आएंगे क्योकि गूगल https रिजल्ट को ज्यादा महतव देती है। इसके अलावा आपके विज़िटर्स का आपके ऊपर भरोशा बना रहता है। 

यदि आपके पास इ-कॉमर्स वेबसाइट है तो आपको https का इस्तमाल हमेशा करना चाहिए। क्योकि इ कॉमर्स वेबसाइट के लिए https बहुत जरुरी है क्योकि इन पर ऑनलाइन transaction होता है और यहाँ पर यूजर इनफार्मेशन को एनक्रिप्टेड फोर्मेट में सर्वर तक ले जाना जरुरी होता है ताकि कोई थर्ड पार्टी या हैकर उन इनफार्मेशन को चुरा न ले। तो यदि आपके पास इ-कॉमर्स वेबसाइट है तो आपको https का इस्तमाल जरूर करे।

1 comment:

  1. nice information sir 

    http://www.technicalstarshivam.com/20-best-free-offline-android-games-2018/

    ReplyDelete