Breaking

Thursday, 4 October 2018

How To Secure Facebook Account From Hackers In Hindi


फेसबुक अकाउंट को सिक्योर कैसे करे ?



अपने फेसबुक अकाउंट को हैकर्स से कैसे बचाये ? ये सवाल आपके मन में भी कभी ना कभी जरूर आया होगा। तो चलिए आज फेसबुक की कुछ ऐसी सेटिंग्स के बारे में जानते है। जिनकी सहायता से आप अपने फेसबुक अकाउंट को हैकर्स से सुरक्षित रख सकते हो। तो इन सेटिंग्स की पूरी जानकारी आपको निचे मिल जाएगी जैसे की - ये सेटिंग्स आपको फेसबुक के अंदर कहा पर मिलेगी और इन सेटिंग्स को आप कैसे शुरू कर सकते हो और कोनसी सेटिंग क्या काम आती है। ये सब जानकारी आपको निचे दी गई है तो सभी जानकारी को ध्यान से पढ़े उसके बाद ही इनका उपयोग करे। 

फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा कैसे बढ़ाये ?
फेसबुक की सुरक्षा बढ़ने के लिए सबसे पहले आप अपने फेसबुक अकाउंट की सेटिंग को ओपन कर लीजिये। उसके बाद सेटिंग्स में आपको सिक्योरिटी एंड लॉगिन (Security and Login) के नाम से एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे। उसके बाद सिक्योरिटी एंड लॉगिन (Security and Login) के अंदर आपको कुछ और ऑप्शन मिलेंगे। जैसे की -

1.) Where You're Logged In

2.) Login
(a) Change password
(b) Log in with your profile picture

3.) Two-Factor Authentication
(a) Use two-factor authentication
(b) Authorized Logins
(c) App passwords

4.) Setting Up Extra Security
(a) Get alerts about unrecognized logins
(b) Choose 3 to 5 friends to contact if you get locked out

ऊपर दिए गए सभी ऑप्शन आपको सिक्योरिटी एंड लॉगिन ऑप्शन के अंदर मिलेंगे। अब चलिए इन सभी ऑप्शन के बारे में एक-एक कर के जानते है। किस ऑप्शन का क्या काम है और किस ऑप्शन को कैसे शुरू करना है। 

1.) Where You're Logged In - इस ऑप्शन से आप पता कर सकते हो की आपका फेसबुक अकाउंट कब, कहा, कोनसे डिवाइस में, कोनसे ब्राउज़र में, कोनसे अप्प में और कोनसे मोबाइल फ़ोन के अंदर लॉगिन किया गया है। ये सभी जानकारी आप इस ऑप्शन से पता कर सकते हो। और साथ ही आप ये भी पता कर सकते हो की अभी आपका फेसबुक अकाउंट कहा पर एक्टिव है यानि की लॉगिन है। और यदि आपको ये लगता है की आपका अकाउंट किसी और ने इस्तमाल किया है या कर रहा है तो आप इस ऑप्शन से उसको लॉग-आउट भी कर सकते हो। या फिर आप चाहते हो की आपका फेसबुक अकाउंट अभी तक जहा पर भी लॉगिन हुआ है उन सभी जगह से और सभी डिवाइस से लॉगआउट हो जाये तो आपको इस ऑप्शन के सबसे निचे "see more" लिखा हुआ मिलेगा उस पर क्लिक करे। उसके बाद निचे की तरफ आपको "Log Out Of All Sessions" के नाम से आपको एक और ऑप्शन मिलेगा उस कर क्लिक करे। "Log Out Of All Sessions" ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका फेसबुक अकाउंट जहा पर भी लॉगिन होगा उन सभी जगहों से लॉगआउट हो जायेगा। 


2.) Login
(a) Change password - इस ऑप्शन से आप अपने फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड बदल सकते हो। पासवर्ड बदलने के लिए आपको सबसे पहले अपने मौजूदा पासवर्ड डालने होंगे उसके बाद अपने नए पासवर्ड डालने होंगे। तो इस तरह से आप अपने फेसबुक के पासवर्ड बदल सकते हो। 

(b) Log in with your profile picture - इस ऑप्शन को शुरू करने के बाद जब आप फेसबुक का लॉगिन पेज खोलोगे तो आपको आपकी प्रोफाइल पिक्चर दिखाई देगी जैसे ही आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करोगे तो आपका फेसबुक अकाउंट ओपन हो जायेगा। इस ऑप्शन के अंदर आपको दो ऑप्शन और मिलते है। 

(i) Use password  
(ii) Remember password 

(i) Use password - इस ऑप्शन को शुरू करने के बाद जब भी आप फेसबुक के लॉगिन पेज पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करोगे तो हर बाद आपसे आपके फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड डालने के लिए बोला जायेगा। 

(ii) Remember password - इस ऑप्शन को शुरू करने के बाद जब भी आप फेसबुक के लॉगिन पेज पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करोगे तो आपसे आपके फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड नहीं पूछे जायेगे। प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट ओपन हो जायेगा।

3.) Two-Factor Authentication
(a) Use two-factor authentication - यह ऑप्शन आपके फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा और सबसे जरुरी ऑप्शन है। इस ऑप्शन को शुरू करने के बाद जब भी आप अपने फेसबुक अकाउंट को किसी नए डिवाइस में लॉगिन करोगे तो आपके मोबाइल नंबर पर sms के द्वारा एक पासवर्ड भेजा जाएगा। उस पासवर्ड को डालने के बाद ही आप अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन कर सकोगे। इस तरह से आपके अलावा और कोई भी आपके फेसबुक अकाउंट में लॉगिन नहीं कर सकेगा। जब तक की उसको आपके मोबाइल पर भेजा गया पासवर्ड नहीं मिल जाता है। ध्यान रहे ये पासवर्ड आपके उसी मोबाइल नंबर पर जायेगा जो आपने अपने फेसबुक अकाउंट में दे रखा है।  

(b) Authorized Logins - "Two-Factor Authentication" ऑप्शन को शुरू करने के बाद इस ऑप्शन से आप पता कर सकते हो की आपके फेसबुक अकाउंट में "Two-Factor Authentication" का इस्तमाल कहा और किस अप्प में और किस डिवाइस में लॉगिन के समय किया गया है। और साथ में आप इस ऑप्शन से ये भी सुनिश्चित कर सकते हो की किस अप्प में या किस डिवाइस में "Two-Factor Authentication" ऑप्शन का इस्तमाल दुबारा करना है और किस में नहीं। 

(c) App passwords - इस ऑप्शन का इस्तमाल करके आप कुछ अप्प के लिए एक स्पेशल पासवर्ड बना सकते हो। क्योकि "Two-Factor Authentication" ऑप्शन को शुरू करने के बाद जब भी आप किसी नए अप्प में फेसबुक से लॉगिन करोगे तो आपके मोबाइल पर पासवर्ड भेजा जायेगा। लेकिन कुछ अप्प ऐसे भी होते है जो आपके मोबाइल पर पासवर्ड नहीं भेजते है तो इस तरह के अप्प के लिए ये स्पेशल पासवर्ड बनाया जाता है ताकि आप इस स्पेसल पासवर्ड का इस्तमाल कर के उन अप्प में फेसबुक से लॉगिन कर सको। 


4.) Setting Up Extra Security - यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट को और भी ज्यादा सुरक्षित करना चाहते हो तो आप इस ऑप्शन में दिए गए दोनों ऑप्शन का इस्तमाल कर सकते हो। 

(a) Get alerts about unrecognized logins - इस ऑप्शन का इस्तमाल करने के बाद जब भी कोई आपके फेसबुक अकाउंट में किसी नए ब्राउज़र या किसी भी नए अप्प या नए मोबाइल से लॉगिन करेगा तो आपको Notifications, Message और Email भेज कर सूचित कर दिया जायेगा। और जैसे ही आपको आपके फेसबुक अकाउंट के कही और लॉगिन होने की सुचना मिलती है तो आप चाहे तो "Where You're Logged In" ऑप्शन का इस्तमाल कर के उस डिवाइस से अपने अकाउंट को लॉगआउट कर सकते हो और लॉगआउट करने के बाद आप अपने पासवर्ड बदल कर अपने फेसबुक अकाउंट का गलत इस्तमाल होने से बचा सकते हो। 

(b) Choose 3 to 5 friends to contact if you get locked out - ये ऑप्शन आपको तब काम आता है जब आपका फेसबुक अकाउंट लॉक हो जाता है। जब आप इस ऑप्शन को शुरू करोगे तो आपसे आपकी friends list से 3 से 5 friend सेलेक्ट करने के लिए बोला जायेगा। तो आप आपकी friends list में से कोई भी 3 से 5 friend सेलेक्ट कर के इस ऑप्शन को शुरू कर सकते हो। उसके बाद जब भी कभी आपका अकाउंट लॉक हो जायेगा तो आपके अकाउंट को दुबारा से शुरू करने के लिए आपसे आपके सेलेक्ट किये हुए वही 3 से 5 friend के बारे में पूछा जायेगा। यदि आप अपने सेलेक्ट किये हुए सही friend चुनते हो तो आपके अकाउंट को दुबारा से शुरू कर दिया जायेगा। इसको और भी अच्छे से समझाना चाहते हो तो निचे दिए गए वीडियो को देख लीजिये। 

तो इस तरह से आप इन ऑप्शन का इस्तमाल कर के अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित कर सकते हो और हैक होने से बचा सकते हो। यदि आपको ऊपर दी गई जानकारी पसंद आई हो तो निचे कमेंट कर के जरूर बताये और यदि आपके कोई सवाल या सुझाव है तो वो भी आप निचे कमेंट कर के बता सकते हो।



3 comments:

  1. useful article
    https://www.technologyguruji.com/?m=1

    ReplyDelete
  2. great sir , got a lot of information

    https://technicalsaini2018.blogspot.com/

    ReplyDelete
  3. gzb mere bhai............ meri websiteL- https://technologyworld009.blogspot.com/

    ReplyDelete