Breaking

Monday, 8 October 2018

What is difference between regular aadhar and masked aadhaar in hindi

मास्क्ड आधार और रेगुलर आधार में क्या अंतर है ?

मास्क्ड आधार और रेगुलर आधार में अंतर समझने से पहले ये जान लो की मास्क्ड आधार क्या है ? आधार कार्ड को सुरक्षित बनाने के लिए और आधार कार्ड का गलत इस्तमाल होने से रोकने के लिए मास्क्ड आधार को शुरू किया गया है। मास्क्ड आधार कार्ड के अंदर आपके आधार कार्ड के पहले 8 नंबर छिपे होते है और आखिर के 4 नंबर दिखाई देते है। यदि आप मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तमाल करते हो तो कोई भी आपके पुरे आधार नंबर पता नहीं कर पायेगा और पुरे आधार नंबर पता ना होने पर कोई भी आपके आधार कार्ड के डाटा का गलत इस्तमाल नहीं पर सकता है। 


मास्क्ड आधार और रेगुलर आधार में क्या अंतर है ?

मास्क्ड आधार के अंदर आपके आधार कार्ड के पहले 8 नंबर छिपे होते है और आखिर के 4 नंबर दिखाई देते है। जबकि रेगुलर आधार के अंदर आपके सभी आधार नंबर दिखाई देते है कोई भी नंबर छिपा हुआ नहीं होता है। इसके अलावा मास्क्ड आधार रेगुलर आधार से ज्यादा सुरक्षित होता है। क्योकि मास्क्ड आधार में आपके आधार नंबर को छिपा दिया जाता है जिससे कोई भी आपके आधार कार्ड का गलत इस्तमाल नहीं कर सकता है। 

तो बस यही कुछ अंतर है मास्क्ड आधार और रेगुलर आधार के अंदर। यदि आप मास्क्ड आधार के बारे में और भी जानना चाहते हो और साथ में ये भी जानना चाहते हो की मास्क्ड आधार को कैसे डाउनलोड किया जाता है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के जान सकते हो। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें निचे कमेंट कर के जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।



1 comment:

  1. Hi author
    Best article I have ever read
    Great job keep it up
    Please do follow link
    https://www.jobinoz.tk/2018/10/job-opening-sr-network-engineer-tier3.html?m=1

    ReplyDelete