Breaking

Thursday, 1 February 2018

How to Get a YouTube Custom URL in Hindi



यूट्यूब चैनल के लिए कस्टम यूआरएल कैसे लेते है ?


यदि आपको यूट्यूब के कस्टम यूआरएल (Custom URL) के बारे में नहीं पता है तो सबसे पहले आप ये जान लीजिये की यूट्यूब चैनल के लिए कस्टम यूआरएल लेने से आपको क्या-क्या फायदे होते है। लेकिन उससे पहले ये जान लीजिये की कस्टम यूआरएल होता कैसा है। निचे आपको दो यूआरएल दिखाई देंगे जिनमे से एक है कस्टम यूआरएल और एक है नार्मल यूआरएल (Normal URL) ( नार्मल यूआरएल वो है जो यूट्यूब की तरफ से हमें ऑटोमेटिक मिलता है जब हम यूट्यूब पर कोई चैनल बनाते है )

1. Normal URL - https://www.youtube.com/channel/UCRnqMFXyZxFJkptDe5wmjSA

2. Custom URL - https://www.youtube.com/onlinesahayata

कस्टम यूआरएल लेने का क्या फायदा होता है 

ऊपर दिए गए दोनों यूआरएल को आपने अच्छे से देख लिया होगा और इन दोनों यूआरएल को देखने के बाद आपको अन्दाजा हो गया होगा की कस्टम यूआरएल को याद रखना कितना आसान है और नार्मल यूआरएल को याद रखना कितना मुश्किल है तो सबसे पहला फायद कस्टम यूआरएल का यही है की आप इसे आसानी से याद कर सकते हो और आप अपने सब्सक्राइबर्स को आपके चैनल के लिए एक सरल सा यूआरएल दे सकते हो जिसे वो आसानी से याद रख सके। 
इसके अलावा जब आप अपने चैनल के लिए एक कस्टम यूआरएल ले लेते हो उसके बाद कोई और उसी नाम से अपने चैंनले के लिए कस्टम यूआरएल नहीं ले सकता है। जैसे की मान लीजिये की कोई और आपके चैनल के नाम से ही एक और चैनल बना लेता है और जब वो उस चैनल के लिए कस्टम यूआरएल लेता है तो उसे उस नाम से कस्टम यूआरएल नहीं मीलता है क्योकि आपने उस नाम से कस्टम यूआरएल पहले ही ले लिया है ऐसे में उसे उस नाम में कुछ बदलाव करना होगा उसके बाद ही उसे कस्टम यूआरएल मिलेगा तो ऐसे में आपके सब्सक्राइबर्स आपके कस्टम यूआरएल से आपके चैनल को आसानी से पहचान सकते है। 


कस्टम यूआरएल के लिए आवश्यकताएं

अब देखिये कस्टम यूआरएल लेने के लिए आपके चैनल पर क्या-क्या होना चाहिए। 
1.) आपके चैनल पर काम से काम 100 सब्सक्राइबर्स (Subscribers) होने चाहिए। 
2.) आपका चैनल कम से कम 30 दिन पुराना होना चाहिए। 
3.) आपके चैनल पर चैनल आइकॉन (Icon) या चैनल लोगो (Logo) लगा होना चाहिए। 
4.) आपके चैनल पर चैनल आर्ट (Art) लगा होना चाहिए। 
आपके चैनल पर ये सब कुछ होने के बाद ही आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए कस्टम यूआरएल ले सकते है। 
नोट:- सामान्य तौर पर, एक यूट्यूब चैनल में केवल एक कस्टम यूआरएल हो सकता है और कस्टम यूआरएल को किसी को हस्तांतरित या सौंपा नहीं जा सकता है। 

यूट्यूब चैनल के लिए कस्टम यूआरएल कैसे लेते है ?

1.) सबसे पहले यूट्यूब में Sign in करे। 
2.) यूट्यूब में Sign in करने के बाद आपको चैनल सेटिंग में जाना होता है। चैनल सेटिंग में जाने के दो तरीके है। 
(a) यूट्यूब में Sign in करने के बाद आपको दाईं तरफ ऊपर की और एक सेटिंग का आइकॉन (Setting Icon) दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। उसके बाद Advanced ऑप्शन पर क्लिक करे। उसके बाद आपको चैनल सेटिंग मिल जाएगी। 
(b) यूट्यूब में Sign in करने के बाद आपको माय चैनल (My Channel) पर क्लिक करना है उसके बाद आपको वीडियो मैनेजर (video manager) को ओपन करना है। अब वीडियो मैनेजर में आपको बाईं और चैनल (Channel) के नाम से ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे। अब आपको कस्टम यूआरएल (Custom URL) के नाम से एक ऑप्शन मिलता है उसमे यदि आपको इनेबल (Enable) लिखा हुआ मिला है तो इसका मतलब है की आप अपने चैनल के लिए कस्टम यूआरएल ले सकते हो तो आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

3.) उसके बाद चैनल सेटिंग ओपन हो जाएगी। चैनल सेटिंग के अंदर आपको You're eligible for a custom URL के नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा। ये ऑप्शन आपको तभी दिखाई देता है जब आप कस्टम यूआरएल के लिए एलिजिबल (Eligible) हो वरना ये ऑप्शन आपको चैनल सेटिंग में नहीं दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
4.) उसके बाद आपके सामने कस्टम यूआरएल की विंडो खुल जाएगी जहा से आप अपने चैनल के लिए एक कस्टम यूआरएल ले सकते है। इस विंडो में आपके चैनल के नाम से एक कस्टम यूआरएल दिखाया जायेगा यदि आप उस यूआरएल में कुछ बदलाव करना चाहते हो तो आपको निचे दो ऑप्शन मिलेंगे आप दूसरे ऑप्शन पर क्लिक कर के अपने यूआरएल में बदलाव कर सकते है। कस्टम यूआरएल चुन लेने के बाद आपको निचे एक बॉक्स मिलेगा कस्टम यूआरएल की टर्म्स का (Custom URL Terms of Use) आपको उस पर क्लिक करना है और उसके बाद Change URL पर क्लिक कर देना है। 
5.) उसके बाद आपसे आपके यूआरएल को एक बाद चेक करने के लिए बोला जायेगा तो आप अपने यूआरएल को एक बार दुबारा से चेक कर ले यदि सब कुछ सही है तो आप Confirm choice पर क्लिक करे। 


ये सब करने के बाद आपको आपके चैनल का कस्टम यूआरएल मिल जायगा। 

No comments:

Post a Comment