Breaking

Wednesday, 7 March 2018

How To Complete Paytm KYC Without Going KYC Center


Paytm में KYC करने के लिए यानि की Paytm को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए अब आपको KYC सेण्टर जाकर अपने आधार कार्ड को वेरीफाई करवाने की जरुरत नहीं है। आप घर बैठे ही अपने आधार कार्ड को Paytm से लिंक कर सकते है और Paytm में KYC कम्पलीट कर सकते है। Paytm में KYC करना बहुत ही आसान है। निचे दी गई स्टेप को अच्छे से पढ़े और उनमे जैसा बोला गया है वैसा करोगे तो आप घर बैठे ही अपने Paytm अकाउंट में KYC कम्पलीट कर सकते हो।

1.) सबसे पहले अपने मोबाइल में Paytm app को ओपन करे। 

2.) Paytm app ओपन करने के बाद आपको सबसे ऊपर KYC का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। 

3.) KYC पर क्लिक करने के बाद आपको निचे Proceed का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे। 

4.) Proceed पर क्लिक करने के बाद आपको आपके आधार नंबर डालने होंगे है और आपका नाम डालना होता है। ( ध्यान रहे आपको अपना नाम वही डालना है जो आपके आधार कार्ड में है ) आधार नंबर और नाम डालने के बाद terms and conditions को accept करे और Proceed पर क्लिक करे। 

5.) Proceed पर क्लिक करने के बाद जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में रजिस्टर है। उस मोबाइल नंबर पर SMS से एक OTP कोड भेजा जायेगा। उस OTP कोड को अगली स्टेप में डाले और Verify पर क्लिक क्लिक करे। 

6.) Verify पर क्लिक करने के बाद आपके आधार कार्ड की सभी जानकारी आपको दिखाई जाएगी। यदि दिखाई गई सभी जानकारी बिलकुल सही है तो Yes it's me ऑप्शन पर क्लिक करे। 

7.) अगली स्टेप में आपकी Additional Details ( अतिरिक्त जानकारिया ) पूछी जाएगी जैसे की - वैवाहिक स्थिति (marital status), व्यवसाय (Profession), पिता का नाम, मां का नाम, पैन कार्ड नंबर और Correspondence address ये सभी जानकारी डाल देने के बाद सबमिट पर क्लिक करे। 

8.) जैसे ही आप Submit पर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। (a) Link your bank account with Paytm BHIM UPI address और (b) Request In-person Verification

(a) Link your bank account with Paytm BHIM UPI address ऑप्शन से आप घर बैठे ही पेटम किस को कम्पलीट कर सकते हो। 
(b) Request In-person Verification ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके नजदीक जितने भी KYC सेंटर है उनकी लिस्ट दिखाई जाएगी उसके बाद आपको उन KYC सेंटर पर जाकर अपने आधार कार्ड को वेरीफाई करवाना होगा। 


9.) आप पहले ऑप्शन Link your bank account with Paytm BHIM UPI address पर क्लिक करे। ( इस ऑप्शन का इस्तमाल करने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए और आपके बैंक अकाउंट में और आपके आधार कार्ड में आपका नाम एक जैसा होना चाहिए। आपके नाम में कोई बदलाव नहीं होना चाहिए। वरना आप इस ऑप्शन का इस्तमाल नहीं कर सकोगे। )

10.) Link your bank account with Paytm BHIM UPI address पर क्लिक करने के बाद सभी बैंको के नाम दिखाए जायेगे तो जिस बैंक में आपका अकाउंट है उस बैंक के नाम पर क्लिक करे। 

11.) बैंक का नाम सेलेक्ट करने के बाद यदि आपका मोबाइल दो सिम का है तो आपको एक सिम सेलेक्ट करने के लिए बोला जायेगा। ( यहाँ आपको एक बात का ध्यान रखना है। आपके Paytm अकाउंट में और आपके बैंक अकाउंट में एक ही मोबाइल नंबर होना चाहिए। यानि की Paytm और बैंक अकाउंट दोनों में एक जैसा मोबाइल नंबर होना चाहिए और वो मोबाइल नंबर आपके मोबाइल में Paytm KYC करते समय होना चाहिए तभी आप इस स्टेप को कम्पलीट कर सकोगे। ) तो जो मोबाइल नंबर आपके Paytm और बैंक अकाउंट में रजिस्टर है। उस मोबाइल नंबर की सिम को सेलेक्ट करे। 

12.) उसके बाद आपके मोबाइल नंबर से एक SMS भेजा जायेगा। ( जो मोबाइल नंबर आपके Paytm और बैंक अकाउंट में रजिस्टर है उसी से ये SMS भेजा जायेगा तो उस मोबाइल नंबर में मोबाइल बैलेंस होना जरुरी है। )

13.) यदि आपके Paytm और बैंक अकाउंट में एक ही मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो आप अगली स्टेप में पहुँच जाओगे।


14.) अगली स्टेप में आपको एक UPI Address Create करना होगा। UPI Address में आप अपना नाम भी डाल सकते हो। ( जैसे की आपका नाम Ajay है तो आप UPI Address में Ajay नाम डाल सकते हो और आपका UPI Address होगा ajay@paytm ) UPI Address Creat करने के बाद Submit पर क्लिक करे। (आप अपने UPI Address को लिख (Note) कर और संभाल कर रखा दे क्योकि इस UPI Address की आपको आगे चल कर जरुरत पड़ेगी। )

15.) Submit पर क्लिक करने के बाद आपका Paytm KYC कम्पलीट हो जायेगा। 

तो देखा आपने KYC सेण्टर जाये बिना ही आप कैसे घर बैठे अपने मोबाइल से ही Paytm KYC को कम्पलीट कर सकते हो।
यदि अभी भी आपके कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट कर के जरूर बताये।

इन्हे भी पढ़े




2 comments: