Breaking

Friday 9 March 2018

How To Use Whatsapp Payment Option Full Process Step By Step In Hindi


अब आप Whatsapp से किसी के पास भी पैसे भेज सकते है। Whatsapp के अंदर एक नया ऑप्शन ऐड किया गया है Payments के नाम से इस ऑप्शन से आप किसी के साथ भी पैसो का लेन-देन कर सकते हो। Whatsapp Payments ऑप्शन से पैसे भेजना बहुत ही आसान है। लेकिन सबसे पहले आपको इस ऑप्शन को शुरू करना होगा। Payments ऑप्शन को Whatsapp के अंदर शुरू कैसे करते है और इसका इस्तमाल कैसे करते है उसकी पूरी जानकारी निचे दी गई है। निचे दी गई जानकारी को पढ़ कर आप Whatsapp Payments ऑप्शन के बारे में सब कुछ जान सकते है। 

Whatsapp Payments ऑप्शन का इस्तमाल कैसे करे। 

1.) सबसे पहले तो आप अपने Whasapp app को Update करले। 

2.) Whatsapp को Update करने के बाद उसे ओपन करे। उसके बाद दाई तरफ ऊपर कॉर्नर में तीन डॉट दिखाई देगी उस पर क्लिक करे और उसके बाद Setting पर क्लिक करे। 

3.) Setting के अंदर आपको Payments का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। ( यदि Whatsapp को Update करने के बाद भी आपके Whatsapp में Payments ऑप्शन दिखाई नहीं देता है तो आप अपने किसी दोस्त से इसके बारे में पूछे यदि उनके Whatsapp में Payments ऑप्शन है तो आप उनको बोले की वो आपके पास Payments ऑप्शन की रिकुवेस्ट (Request) भेजे जैसे ही वो आपके पास रिकुवेस्ट भेजेगे आपके Whatsapp में भी Payments ऑप्शन आ जायेगा )

4.) Payments ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगली स्टेप में "Accept And Continue" पर क्लिक करे। 

5.) उसके बाद फ़ोन नंबर को वेरीफाई करने के लिए बोला जायेगा तो "VERIFY VIA SMS" पर क्लिक करे। ( ध्यान रहे जिस फ़ोन नंबर से आपने Whatsapp अकाउंट बना रखा है वो फ़ोन नंबर आपके मोबाइल में फ़ोन नंबर वेरीफाई करते समय होना चाहिए )


6.) उसके बाद यदि आपके मोबाइल में दो सिम है तो आपको एक सिम सेलेक्ट करने के लिए बोला जायेगा तो जिस फ़ोन नंबर से आपने Whatsapp अकाउंट बना रखा है उस फ़ोन नंबर की सिम को सेलेक्ट करे।

7.) फ़ोन नंबर वेरीफाई करने के बाद आपसे आपका बैंक सेलेक्ट करने के लिए बोला जायेगा तो जिस बैंक में आपका अकाउंट है उस बैंक को सेलेक्ट करे। ( ध्यान दे - जिस फ़ोन नंबर से आपने Whatsapp अकाउंट बना रखा है वही फ़ोन नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर होना चाहिए तभी आप अगली स्टेप में जा सकोगे )

8.) यदि आपके Whatsapp और बैंक अकाउंट में एक ही फ़ोन नंबर रजिस्टर है तो अगली स्टेप में आपका बैंक अकाउंट दिखाया जायेगा जिसमे आपके बैंक अकाउंट नंबर के आखिर के चार नंबर दिखाए जायेगे और आपके बैंक अकाउंट में आपका जो नाम है वो नाम दिखाया जायेगा। अब आपको अपने बैंक अकाउंट पर क्लिक करे। 

9.) उसके बाद आपका बैंक अकाउंट आपके Whatsapp से जुड़ जायेगा। अब यदि आपके पास Whatsapp पर कोई पैसे भेजता है तो वो पैसे आपके बैंक अकाउंट में भेज दिए जायेगे। लेकिन यदि आप Whatsap से किसी के पास पैसे भेजना चाहते हो तो वो अभी आप नहीं कर सकोगे। उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स और कम्पलीट करनी होगी। 

10.) उसके बाद आप दुबारा से Whatsapp के अंदर Payments ऑप्शन में आ जाये। 

11.) अब आपको Payments ऑप्शन के अंदर लिखा हुआ मिलेगा " SEND YOUR FIRST PAYMENT " उस पर क्लिक करे। 

12.) उसके बाद आपसे आपका डेबिट कार्ड वेरीफाई करने के लिए बोला जायेगा। ( ध्यान दे - आपने जो बैंक अकाउंट Whatsapp से जोड़ा है उसी बैंक अकाउंट के डेबिट कार्ड को वेरीफाई करना है। ) अब आप CONTINUE पर क्लिक करे। 


13.) उसके बाद आपको आपके डेबिट कार्ड के लास्ट के 6 नंबर डालने के लिए बोला जायेगा तो आप अपने डेबिट कार्ड के लास्ट के 6 नंबर डाले। 

14.) उसके बाद अगली स्टेप में आपको UPI PIN CREATE करने के लिए बोला जायेगा तो आप SET UP UPI PIN पर क्लिक करे और अपने UPI PIN CREATE करे। 

15.) UPI PIN CREATE करने के बाद आपका Whatsapp में Payments ऑप्शन पूरी तरह से शुरू हो जायेगा। अब आप Whatsapp से पैसे भेज भी सकते है और प्राप्त भी कर सकते है। 

Whatsapp से किसी के पास पैसे कैसे भेजते है 

1.) सबसे पहले तो आप जिनके पास पैसे भेजना चाहते हो उनके चैट (Chat) को Whatsapp में ओपन करे। 

2.) उसके बाद जहा पर मैसेज लिखते है वह पर एक पिन का आइकॉन मिलेगा उस पर क्लिक करे। 


3.) उसके बाद Payment ऑप्शन पर क्लिक करे। 

4.) उसके बाद आप जितने पैसे भेजना चाहते हो वो लिखे और Send के आइकॉन पर क्लिक करे। 

5.) उसके आप आपको आपके UPI PIN डालने के लिए बोला जायेगा तो आप ENTER UPI PIN पर क्लिक करे और अपने UPI PIN डाले। 


6.) UPI PIN डालने के बाद पैसे भेज दिए जायेगे। 

तो देखा आपने कितना आसान है Whatsapp में Payments ऑप्शन का इस्तमाल करना। यदि अभी भी आपके कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट कर के जरूर बताये।

No comments:

Post a Comment