Breaking

Thursday, 31 May 2018

How To Complete KYC In Paytm Under 18 | In Hindi


18 साल से कम उम्र है तो paytm में KYC कैसे करे ?

यदि आप Paytm का इस्तमाल करते हो तो आपको अपने Paytm अकाउंट में KYC करना जरुरी है। क्योकि यदि आप अपने Paytm अकाउंट में KYC नहीं करोगे तो आप अपने Paytm वॉलेट का इस्तमाल नहीं कर सकोगे और ऐसे में Paytm में आपको जो कैशबैक ऑफर मिलते है उनका लाभ भी आप नहीं उठा सकोगे। इसी लिए आपको अपने Paytm अकाउंट में KYC करना जरुरी है। लेकिन Paytm के नियमो के अनुसार यदि आपके उम्र 18 साल से कम है तो आप Paytm में KYC नहीं कर सकते हो। तो ऐसे में यदि आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप Paytm के KYC कैसे करोगे ?

Paytm में KYC करने का एक ऐसा तरीका है जिसमे यदि आपकी उम्र 18 साल से कम है तब भी आप Paytm में KYC कर सकोगे। तो वो तरीका क्या है और 18 साल से कम उम्र होने पर भी आप Paytm के KYC कैसे कर सकते है उसकी पूरी जानकारी निचे दी गयी है। 


18 साल से कम उम्र है तो paytm में KYC कैसे करे ?

1.) सबसे पहले आप Paytm app को ओपन करे। 

2.) Paytm app ओपन करने के बाद KYC ऑप्शन पर क्लिक करे। 

3.) उसके बाद Proceed पर क्लिक करे। 

4.) उसके बाद आपको आधार नंबर डालने के लिए बोला जायेगा। लेकिन यदि आपकी उम्र 18 साल से कम है और ऐसे में यदि आप अपने आधार कार्ड के नंबर वहां पर डालोगे तो पेटम आपके आधार कार्ड को स्वीकार नहीं करेगा। तो ऐसे में आप अपने बड़े भाई या बड़ी बहन जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है उनके आधार कार्ड का इस्तमाल कर सकते हो। या फिर आप अपने पिताजी या माताजी के आधार कार्ड का भी इस्तमाल कर सकते हो। तो आप जिनका भी आधार कार्ड इस्तमाल करते हो उनके आधार कार्ड के नंबर आपको डाल देने है। 

5.) उसके बाद अगले ऑप्शन में आपको उनका नाम डाल देना है। और ध्यान रहे आपको उनका नाम वही डालना है जो उनके आधार कार्ड में है।

6.) आधार नंबर और नाम डालने के बाद आपको Proceed ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

7.) उसके बाद आपसे एक OTP पूछा जायेगा। तो जो आधार कार्ड आप इस्तमाल कर रहे हो उस आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है उस मोबाइल नंबर पर एक OTP कोड जायेगा वो कोड आपको इस ऑप्शन में डालना होगा। (ध्यान दे - ये OTP का ऑप्शन सभी को नहीं मिलता है। ये ऑप्शन कुछ लोगो को मिलता है तो कुछ लोगो को नहीं मिलता है। तो जरुरी नहीं है की ये ऑप्शन आपको मिलेगा ही हो सकता है आपको ना भी मिले। तो यदि ये OTP का ऑप्शन आपको मिलता है तो आप घर बैठे ही अपने Paytm अकाउंट में Full KYC कर सकते हो। )

8.) यदि आपको OTP का ऑप्शन नहीं मिलता है तो जैसे ही आप आधार नंबर और नाम डाल कर Proceed पर क्लिक करोगे तो आपके Paytm अकाउंट में Minimum KYC पूरी हो जाएगी। Paytm में Minimum KYC करने के फायदे क्या है उसकी पूरी जानकारी निचे दी गयी है तो आप देख लीजिये। 

यदि आप Full KYC करना चाहते हो तो Proceed पर क्लिक करने के बाद आपको At your Nearby KYC Point का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके नजदीक जितने भी KYC Point है उनकी लिस्ट आपको दिखाई जाएगी। अब आपको उन में से किसी भी एक KYC Point पर जाकर अपना Full KYC करना होगा। Full KYC जाते समय आपने जिस आधार कार्ड से KYC किया है वो ओरिजिनल आधार कार्ड और वो आधार कार्ड जिनका है उनको साथ में लेकर KYC Point जाना होगा। तभी आपका Full KYC हो सकेगा। और यदि आप KYC Point नहीं जाना चाहते हो तो आप अपने Paytm अकाउंट में Minimum KYC करके भी रख सकते हो। 


Paytm में Minimum KYC करने के क्या फायदे है ?

1.) Paytm में Minimum KYC करने पर आपका Paytm वॉलेट कभी बंद नहीं होगा। 

2.) Paytm में Minimum KYC करने पर आप Paytm के सभी कैशबैक ऑफर का लाभ उठा सकते हो। ऑफर में आपको जो कैशबैक मिलेगा वो आपके पेटम वॉलेट में जमा हो जायेगा और भविष्य में आप उस कैशबैक का इस्तमाल पेटम की किसी भी सर्विस में कर सकते हो। जैसे की रिचार्ज करने में, मूवी टिकट के लिए, बस टिकट के लिए, ट्रैन टिकट के लिए या पेटम मॉल से कुछ खरीदने के लिए भी आप उस कैशबैक का इस्तमाल कर सकते हो। 

तो आप अपने Paytm अकाउंट में Minimum KYC करके भी रख सकते हो और Paytm वॉलेट को बंद होने से बचा सकते हो और Paytm के कैशबैक ऑफर का लाभ उठा सकते हो। आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें निचे कमेंट कर के जरूर बताये और यदि आपके कोई सवाल है तो वो भी आप निचे कमेंट कर के हम से पूछ सकते हो। 

5 comments:

  1. Kya paytm accountse apne bank account me balance transfer kar sakte hai agar ha to kaise

    ReplyDelete
  2. Sir bahut badia nice sir sir mera paytm kyc mere pita ke nam se he to kaya me meri bank details dal sakata hu Sir please reply

    ReplyDelete
  3. Sir America KYC Puri nahi ho rahi hai Paytm le nahi raha hai pan card number please

    ReplyDelete