Breaking

Thursday, 31 May 2018

How To Done KYC In Paytm Without Aadhar Card In Hindi


बिना आधार कार्ड के Paytm में KYC कैसे करे ?

जब आप Paytm में KYC करते हो तो सबसे पहले आपको आधार कार्ड से KYC करने के लिए बोला जाता है। लेकिन यदि आप आधार कार्ड से KYC नहीं करना चाहते हो तो आप बिना आधार कार्ड के भी Paytm में KYC कर सकते हो। बिना आधार कार्ड के Paytm में KYC कैसे करते है उसकी पूरी जानकारी निचे दी गई है। 

बिना आधार कार्ड के Paytm में KYC कैसे करते है ?

1.) सबसे पहले आप Paytm app को ओपन करे। 

2.) Paytm app ओपन करने के बाद KYC ऑप्शन पर क्लिक करे। 

3.) उसके बाद Proceed पर क्लिक करे। 

4.) उसके बाद सबसे पहले आपको आधार नंबर डालने के लिए बोला जाता है। लेकिन यदि आप आधार कार्ड से Paytm में KYC नहीं करना चाहते हो तो जब आप थोड़ा निचे देखोगे तो आपको एक "Don't Not Have Aadhaar Card" के नाम से एक ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

5.) उसके बाद आपको चार डॉक्यूमेंट के नाम दिए जायेगे -

  • Passport
  • Voter ID
  • Driving Licence
  • Nrega Job Card

आप इन में से किसी भी एक डॉक्यूमेंट से Paytm में KYC कर सकते हो। जैसे की मान लीजिये आप Voter ID से KYC करना चाहते हो तो आप Voter ID पर क्लिक कर दीजिये। 

6.) उसके बाद निचे दिए गए पहले ऑप्शन में आप अपने Voter ID नंबर डाले। 
7.) उसके बाद दूसरे ऑप्शन में आप अपना नाम डाले। ( ध्यान दे - आपको अपना नाम वही डालना है जो आपकी Voter ID में है। )

8.) उसके बाद Proceed पर क्लिक करे। 

9.) Proceed पर क्लिक करने के बाद आपके Paytm अकाउंट में Minimum KYC पूरी हो जाएगी। Paytm में Minimum KYC करने के फायदे क्या है उसकी पूरी जानकारी निचे दी गयी है तो आप देख लीजिये। 

Paytm में Minimum KYC करने के क्या फायदे है ?

1.) Paytm में Minimum KYC करने पर आपका Paytm वॉलेट कभी बंद नहीं होगा। 

2.) Paytm में Minimum KYC करने पर आप Paytm के सभी कैशबैक ऑफर का लाभ उठा सकते हो। ऑफर में आपको जो कैशबैक मिलेगा वो आपके पेटम वॉलेट में जमा हो जायेगा और भविष्य में आप उस कैशबैक का इस्तमाल पेटम की किसी भी सर्विस में कर सकते हो। जैसे की रिचार्ज करने में, मूवी टिकट के लिए, बस टिकट के लिए, ट्रैन टिकट के लिए या पेटम मॉल से कुछ खरीदने के लिए भी आप उस कैशबैक का इस्तमाल कर सकते हो। 

यदि आप Full KYC करना चाहते हो तो Proceed पर क्लिक करने के बाद आपको At your Nearby KYC Point का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके नजदीक जितने भी KYC Point है उनकी लिस्ट आपको दिखाई जाएगी। अब आपको उन में से किसी भी एक KYC Point पर जाकर अपना Full KYC करना होगा।

यदि आप KYC Point नहीं जाना चाहते हो तो आप अपने Paytm अकाउंट में Minimum KYC करके भी रख सकते हो और Paytm वॉलेट को बंद होने से बचा सकते हो और Paytm के कैशबैक ऑफर का लाभ उठा सकते हो। आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें निचे कमेंट कर के जरूर बताये और यदि आपके कोई सवाल है तो वो भी आप निचे कमेंट कर के हम से पूछ सकते हो।

2 comments:

  1. But recently Paytm stopped doing kyc from a month. I can't getting it done.

    ReplyDelete