Breaking

Thursday, 2 August 2018

How To Add Google Analytics To Blogger Step By Step Full Process


ब्लॉगर को गूगल एनालिटिक्स के साथ कैसे जोड़ते है ?


Blogger को Google Analytics के साथ कैसे जोड़ते है। उसका पूरा तरीका निचे बताया गया है। 


Step 1.) Blogger को Google Analytics के साथ जोड़ने के लिए सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर अकाउंट में लॉगिन कर लीजिये। 


Step 2.) उसके बाद Google Analytics को ओपन कर लीजिये। (Google Analytics को ओपन करने के लिए गूगल में सर्च करे " Google Analytics " उसके बाद Google Analytics की वेबसाइट पर क्लिक कर उसे ओपन करे या फिर निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के भी आप Google Analytics को ओपन कर सकते हो। )


Step 3.) Google Analytics ओपन होने के बाद आपको दाईं ओर Sign Up का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे। 


Step 4.) जैसे ही आप Sign Up ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा। 


1.) उस फॉर्म में सबसे पहले आपको "Account Name" ऑप्शन में अपने अकाउंट का नाम डालना होगा। (तो इस ऑप्शन में आप अपना नाम या अपनी वेबसाइट का नाम डाल सकते हो )
2.) उसके बाद अगला ऑप्शन "Website Name" के नाम से है। इस ऑप्शन में आपको अपनी वेबसाइट का नाम डालना होगा है।
3.) उसके बाद अगला ऑप्शन "Website URL" के नाम से है। इस ऑप्शन में आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल डालना होता है। जैसे की मेरी वेबसाइट का यूआरएल है – www.onlinesahayata.in इस तरह से आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल डालना है।
4.) उसके बाद अगला ऑप्शन "Industry Category" के नाम से है। इस ऑप्शन में आपको अपनी वेबसाइट की केटेगरी सेलेक्ट करनी होती है।
5.) उसके बाद अगला "Reporting Time Zone" के नाम से है। इस ऑप्शन में आपको Reporting Time Zone Select करना होता है तो यहाँ पर आप India का Time Zone सेलेक्ट करे।
6.) इन सभी ऑप्शन को भर लेने के बाद आपको निचे Get Tracking ID के नाम से एक ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करे। 


Step 5.) उसके बाद एक विंडो ओपन होगी। उस विंडो में आपको Google Analytics की Terms Accept करनी होती है तो सभी Terms को Accept करने के बाद “I Accept” ऑप्शन पर क्लिक करे। 

Step 6.) “I Accept” पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा।  उसमे आपको आपकी Tracking ID दे दी जाएगी। अब आपको अपनी Tracking ID को कॉपी करना है और ब्लॉगर में आजाना है। 

Step 7.) ब्लॉगर में आने के बाद आपको Settings ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद Other ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Step 8.) Other ऑप्शन के अंदर सबसे निचे की तरह आपको "Analytics Web Property ID" के नाम से एक ऑप्शन मिलेगा। उस ऑप्शन में आपको अपनी Tracking ID को पेस्ट कर देना है।
Tracking ID को पेस्ट करने के बाद आपको Settings को Save कर देना है। 


Step 9.) Settings को Save करने के बाद आपको दुबारा से Google Analytics के पेज पर आजाना है जहा से आपने अपनी Tracking ID को कॉपी किया था।
अब Tracking ID के निचे आपको एक Global Site Tag मिलेगा। आपको उस टैग को कॉपी कर लेना है और अपने ब्लॉगर में आजाना है।



Step 10.) ब्लॉगर में आने के बाद आपको Theme ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद Edit HTML ऑप्शन पर क्लिक करना है।
अब आपको HTML के अंदर <head> टैग को सर्च करना है। (<head> टैग को सर्च करने के लिए आपको अपने की-बोर्ड से ctrl+f दबाना है। उसके बाद एक सर्च बॉक्स ओपन होगा उसके आपको <head> टैग लिख देना है और उसे सर्च करना है। )
<head> टैग मिल जाने के बाद आपको <head> टैग के निचे उस Global Site Tag को पेस्ट कर देना है और अपनी Theme को Save कर देना है।


ये सब कर देने के बाद आपका ब्लॉगर Google Analytics से जुड़ जायेगा। अब आप Google Analytics में अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक की पूरी डिटेल्स देख सकते हो।


यदि आपको इसमें कुछ समझ में नहीं आया या आप इसको और भी अच्छे से समझाना चाहते हो तो निचे दिए गए वीडियो को देख लीजिये। वीडियो देख कर आप इसको और भी अच्छे से समझ सकते हो और यदि आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें निचे कमेंट कर के बता सकते हो।



4 comments:

  1. Ha nice information thank for that but do you about spam of YouTube India trending page to more about it just look here

    some YouTube video in trending page big spam

    ReplyDelete
  2. sir give me backlink http://www.insta-services.ooo

    ReplyDelete
  3. Hello friends visit this web www.sahayta4u.in its looks like onlinesahayta

    ReplyDelete