Breaking

Wednesday 23 August 2017

महिलाओं के लिए पैन कार्ड बनाते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखे

जैसे के आप सभी जानते है आधार कार्ड को सभी के लिए अनिवार्ये कर दिया गया है। उसी तरह से पैन कार्ड को भी लगभग सभी के लिए अनिवार्ये कर दिया गया है खास कर उन लोगो के लिए जो पैसे का लेनदेन करते है। इसके अलावा जिनका बैंक में अकाउंट है उनके पास भी पैन कार्ड होना जरुरी है। चाहे वो पुरुष हो बच्चा हो या फिर महिला हो सभी के पास पैन कार्ड होना चाहिए। यदि किसी के पास पैन कार्ड नहीं है तो वो खुद से ऑनलाइन पैन कार्ड बना सकता है और अपने परिवार के किसी सदस्य का भी बना सकता है लेकिन जब ऑनलाइन किसी महिला का पैन कार्ड बनाते है तो उसमे लोगो को सबसे ज्यादा परेशानी होती है और महिलाओं का पैन कार्ड बनाते समय गलतिया भी बहुत की जाती है।  इसी लिए बहुत से लोग महिलाओ का पैन कार्ड नहीं बना पाते है। 
वैसे तो पुरुषो और महिलाओं के पैन कार्ड बनाने का लगभग एक ही तरीका होता है लेकिन दोनों में कुछ बदलाव करने होते है। 

महिलाओं का पैन कार्ड बनाते समय कोनसे बदलाव करने होते है
जब पैन कार्ड बनाते है तब नाम डालने से पहले टाइटल पुच्छा जाता है तो महिलाओं का पैन कार्ड बनाते समय टाइटल के अंदर Smr या Kumari सेलेक्ट करना होता है।
उसके बाद जब Next करते है तो Gender पूछा जाता है उनके अंदर Female सेलेक्ट करना होता है।
उसके बाद निचे पिता का नाम पुच्छा जाता है वह पर महिला के पिता का नाम लिखना होता है।

महिलाओं का पैन कार्ड के लिए सबसे ज्यादा जो सवाल पुच्छा जाता है वो ये है की किसी महिला के आधार कार्ड में उसके पिता का नाम नहीं हो और उसके पति का नाम हो तो उनका पैन कार्ड कैसे बनाये और महिलाओं का पैन कार्ड बनाते समय पति के नाम डालने का ऑप्शन क्यों नहीं आता है वो इस लिए नहीं आता यही क्यों की पैन कार्ड सिर्फ पिता के नाम से ही बनाया जाता है तो किसी महिला के आधार कार्ड पर उसके पति का नाम है तब भी आपको उनके पिता का नाम ही डालना है पति का नाम नहीं डालना है। पिता का नाम डालने से ही पैन कार्ड बनेगा।
यदि आप और अच्छे से समझाना चाहते है और महिलाओं का पैन कार्ड बनता देखना चाहते हो तो निचे दिए गए वीडियो को देख सकते हो।

2 comments:

  1. Thank you sir
    Information dene ke lye 👌

    ReplyDelete
  2. sir ji mahilao ka pan card bnane k liye kya kya id proof chahiye rhta h

    ReplyDelete