Breaking

Saturday 30 September 2017

इंटरनेट बैंकिंग लेने का क्या फायदा है ?


इंटरनेट बैंकिंग लेने का क्या फायदा है ? जब इंटरनेट बैंकिंग लेते है या इंटरनेट बैंकिंग के बारे में सुनते है तब ये सवाल सबसे ज्यादा पूछा जाता है। इंटरनेट बैंकिंग लेने के बहुत फायदे है लेकिन कुछ लोग सोचते है की इंटरनेट बैंकिंग से सिर्फ मोबाइल और DTH में रिचार्ज कर सकते है और ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है या ऑनलाइन कुछ खरीदते समय इंटरनेट बनिंग से पेमेंट कर सकते है बस। इंटरनेट बनिंग को लेने का कोई फायदा नहीं है क्यों की ये काम तो हम एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से भी कर सकते है।
इंटरनेट बैंकिंग सिर्फ रिचार्ज करने के लिए या शॉपिंग करने के लिए नहीं होती है इससे आप और भी बहुत कुछ कर सकते हो इसके और भी बहुत से फायदे है सबसे बड़ा फायदा समय की बचत होती है इंटरनेट बैंकिंग लेने के बाद बैंक के ऐसे बहुत से काम है जिनको करवाने के लिए आपको बैंक जाने की जरुरत नहीं है आप बिना बैंक जाये घर बैठे खुद से ही उनको कर सकते हो जैसे की-
  • आप आपने बैंक अकाउंट का बैलेंस कही से भी देख सकते हो।
  • बिना बैंक जाए अपने अकाउंट का स्टेटमेंट चैक कर सकते हो।
  • बैंक जाए बिना ही एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ट मंगवा सकते हो। 
  • बिना बैंक जाए आप अपने अकाउंट में अपने आधार नंबर और पैन नंबर भी जोड़ सकते हो।
  • अपने बैंक अकाउंट में ईमेल आईडी ऐड कर सकते हो और उसे चेंज भी कर सकते हो।
  • अपने अकाउंट से किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे भी भेज सकते हो। 

  • नया एटीएम मंगवाने के बाद आपको एटीएम के पिन लेने के लिए बैंक जाना होता है लेकिन इंटरनेट बैंकिंग सहायता से आप ऑनलाइन ही एटीएम पिन क्रिएट कर सकते हो।
  • एटीएम में जाए बिना ही एटीएम पिन चेंज कर सकते हो।
  • वर्चुअल क्रेडिट कार्ड बना सकते हो।
  • टैक्स जमा करवा सकते हो, लोन भर सकते हो।
और भी बहुत से काम है जिनको करवाने के लिए आपको बैंक जाना पड़ता है लेकिन इंटरनेट बैंकिंग से आप आसानी से घर बैठे ही उनको कर सकते हो। यदि आपने इंटरनेट बैंकिंग ले राखी है तो निचे comment में बताये की आपको इंटरनेट बनाकिंग से क्या क्या फायदे हो रहे है।
ऊपर जितने भी इंटरनेट बनाकिंग के फायदे आपको बताये गए है उन में से यदि आपको कुछ समझ में नहीं आया है या किसी में बारे में कुछ पूछना चाहते है तो निचे कमेंट में जरुरु पूछे और यदि आप इंटरनेट बनाकिंग के बारे में कुछ कहना चाहते हो या आप इसके कुछ और फायदे बताना चाहते हो तो निचे comment बता सकते हो।

3 comments:

  1. Internet banking ka koi service charge v hai kya. Kya bank wale monthly ya annuly service charge v lete hai. Please mujhe btaeye.

    ReplyDelete
  2. .Net banking lene se bank charg bhi lete ya free hai mobail se ragitetion kese karte hai btaeye

    ReplyDelete
  3. Internet bankig se kisi ka v bank accont khol sakta hai

    ReplyDelete