Breaking

Saturday, 24 March 2018

What is the Benefits and Loss of Whatsapp Beta


Whatsapp बीटा के लाभ और हानि क्या है ? Whatsapp बीटा के लाभ और हानि क्या है ये जानने से पहले ये जान लीजिये की Whatsapp बीटा है क्या ?

Whatsapp बीटा Whatsapp का ही एक दूसरा रूप है। Whatsapp के अंदर जितने भी नए अपडेट होते है उनको पहले Whatsapp बीटा के अंदर टेस्ट किया जाता है। यदि आसान भाषा में कहे तो Whatsapp के अंदर जब भी कुछ चेंज किया जाता है या कुछ नया ऐड किया जाता है तो सबसे पहले उसे Whatsapp बीटा के अंदर टेस्ट किया जाता है। जो लोग Whatsapp बीटा का इस्तमाल करते है वो लोग Whatsapp के अंदर जिस ऑप्शन में बदलाव किया गया है या जो भी नया ऑप्शन जोड़ा गया है। उसका टेस्ट करते है उसको अच्छे से जांचते और परखते है। यदि उसमे कोई समस्या होती है तो Whatsapp टीम को बताते है। Whatsapp टीम उस समस्या को ठीक करती है। उसके बाद उसे दुबारा से जाचा और परखा जाता है और ऐसा तब तक किया जाता है जब तक वो ऑप्शन ठीक से काम नहीं करने लगे। जब वो ऑप्शन अच्छे से काम करने लगता है उसके बाद उस ऑप्शन को Whatsapp के अंदर अपडेट किया जाता है। यानि की हमें इस्तमाल करने के लिए दे दिया जाता है। 

अब देखिये आप ये तो जान गए की Whatsapp बीटा क्या है और कैसे काम करता है। अब देखिये की Whatsapp बीटा का इस्तमाल कौन करते है और Whatsapp बीटा का इस्तमाल किन-किन को करना चाहिए और किनको नहीं। तो देखिये Whatsapp बीटा को Developers के लिए बनाया गया है तो जो Developers है वो तो इसका इस्तमाल करते है और उनको इसका इस्तमाल करना भी चाहिए। Developers के अलावा जिनके पास वेबसाइट, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल है और वो टेक्नोलॉजी (Technology) पर आर्टिकल लिखते है या वीडियो बनाते है या किसी और माध्यम से लोगो को टेक्नोलॉजी के बारे में बताते है तो वो भी Whatsapp बेटा का इस्तमाल कर सकते है। इनके अलावा यदि आप एक Normal Whatsapp Users है तो मेरे विचार से आपको Whatsapp बीटा का इस्तमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा नहीं है की आप Whatsapp बीटा का इस्तमाल नहीं कर सकते आप भी कर सकते हो बल्कि कोई भी कर सकता है। लेकिन Whatsapp बीटा का इस्तमाल करने से पहले आप ये जान लीजिये की Whatsapp बीटा का इस्तमाल करने के क्या फायदे है और क्या नुकसान है। उसके बाद आप तय करे की आपको Whatsapp बीटा का इस्तमाल करना चाहिए या नहीं। 


Whatsapp बीटा को इस्तेमाल करने के क्या फायदे है

Whatsapp बीटा का इस्तमाल करके आप Whatsapp के नए अपडेट और नए ऑप्शन का इस्तमाल Normal Whatsapp Users से पहले कर सकते हो। इसके अलावा Whatsapp के जो नए अपडेट है वो अच्छे से काम कर रहे है या नहीं, उनमे क्या समस्या है, नए अपडेट आपके लिए सही है या नहीं और नए अपडेट के बारे में आप आपकी राय आप Whatsapp टीम को बता सकते हो। यदि आप एक वेबसाइट चलाते हो या आप एक ब्लॉगर हो या YouTuber हो या फिर यदि आप लोगो को टेक्नोलॉजी के बारे में बताते हो तो Whatsapp बीटा का इस्तमाल कर के आप Whatsapp में आने वाले नए ऑप्शन के बारे में बता सकते हो। आप बता सकते हो की Whatsapp में नया ऑप्शन क्या आपने वाला है और वो कैसे काम करेगा ताकि लोगो तक वो ऑप्शन पहुंचने से पहले ही लोग उस ऑप्शन के बारे में अच्छे से जान सके और उसका इस्तमाल करना सिख सके। 

Whatsapp बीटा को इस्तेमाल करने के क्या नुकसान है 

Whatsapp बीटा का इस्तमाल करने से बहुत से फायदे है तो बहुत से नुकसान भी है। जब आप Whatsapp बीटा का इस्तमाल करते हो तो जब भी Whatsapp के अंदर कोई नया ऑप्शन आता है तो Whatsapp टीम आपको उस ऑप्शन को टेस्ट करने के लिए देती है और उस ऑप्शन के साथ जो भी नयी समस्याएं होती है उनका सामना भी आपको करना पड़ता है। जैसे की Whatsapp बार बार क्रैश होना (बार बार बंद होना), फ़ोन हैक होना इसके अलावा ये भी हो सकता है की आपके Whatsapp के कुछ ऑप्शन अच्छे से काम ही ना करे। इस तरह की और भी बहुत सी समस्याओ का सामना आपको करना पड़ सकता है। तो यदि आप Whatsapp बीटा का इस्तमाल करते हो तो आपको इसके फायदे भी मिलेंगे और जो समस्या होगी उनका सामना भी करना पड़ेगा। 

आपको ये जानकारी कैसे लगी और Whatsapp बीटा के बारे में आपकी क्या राय है, क्या आप भी Whatsapp बीटा का इस्तमाल करना चाहते है और यदि आपने कभी Whatsapp बीटा का इस्तमाल किया है तो आपका अनुभव कैसा रहा। इस सब के बारे में आप हमें निचे कमेंट कर के जरूर बताये।


इन्हे भी पढ़े






1 comment: