Breaking

Tuesday 14 August 2018

How To Add Facebook Page In Blogger/Website


ब्लॉगर में फेसबुक पेज कैसे लगाए ?

ब्लॉगर में फेसबुक पेज लगाना बहुत ही आसान है। ब्लॉगर में फेसबुक पेज कैसे लगते है उसकी पूरी जानकारी निचे दी गयी है। आप भी निचे दी गई जानकारी को पढ़ कर अपने ब्लॉग में आसानी से अपने फेसबुक पेज को लगा सकते हो। 


Step 1) फेसबुक पेज को ब्लॉग में लगाने के लिए सबसे पहले आप फेसबुक के डेवेलपर्स पेज को ओपन कर लीजिये। (फेसबुक के डेवेलपर्स पेज को ओपन करने के लिए गूगल में सर्च करे "Facebook Page Plugin" इसको सर्च करने के बाद आपको सबसे ऊपर लिखा हुआ मिलेगा "Page Plugin - Social Plugins - Facebook for Developers" आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है। या फिर निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के भी आप इसको ओपन कर सकते हो। )


Page Plugin - Social Plugins - Facebook for Developers

1.) जब आप फेसबुक के डेवेलपर्स पेज को ओपन करोगे तो आपको सबसे पहला ऑप्शन मिलेगा "Facebook Page URL" इस ऑप्शन में आपको अपने फेसबुक पेज का यूआरएल लिखना होता है। 

2.) उसके बाद अगला ऑप्शन है " Tabs " इस ऑप्शन में आप फेसबुक के किसी भी टैब का इस्तमाल कर सकते हो। यदि आप किसी भी टैब्स का इस्तमाल नहीं करना चाहते हो तो आप इसको खाली छोड़ दीजिये।


3.) उसके बाद अगला ऑप्शन है "Width" और "Height" का तो इस ऑप्शन में आपको अपने फेसबुक पेज की लम्बाई और चौड़ाई कितनी रखनी है वो बतानी होती है। 


4.) उसके बाद अगला ऑप्शन है "Use Small Header" का तो यदि आप अपने फेसबुक पेज के हैडर को छोटा रखना चाहते हो तो इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर लीजिये और यदि हैडर को बड़ा रखना चाहते हो तो इस ऑप्शन को सेलेक्ट मत कीजिये। 


5.) उसके बाद अगला ऑप्शन है "Hide Cover Photo" का तो यदि आप अपने फेसबुक पेज की कवर फोटो को छिपाना चाहते हो तो इसको सेलेक्ट कर लीजिए और यदि नहीं छिपाना चाहते हो तो इसको छोड़ दीजिये। 


6.) उसके बाद अगला ऑप्शन है "Adapt to plugin container width" इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आपके फेसबुक पेज की चौड़ाई आपके पेज, ब्लॉग या वेबसाइट के अनुसार कम या ज्यादा हो जाएगी। इस ऑप्शन को आप हमेशा सेलेक्ट कर के रखे। 


7.) उसके बाद अगला ऑप्शन है "Show Friend's Faces" इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आपके जिन दोस्तों ने आपके फेसबुक पेज को लाइक कर रखा है उनके चहरे आपके फेसबुक पेज के नीची दिखाई देंगे। 


8.) ये सब कर लेने के बाद आपको निचे "Get Code" के नाम से एक ऑप्शन मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है। "Get Code" पर क्लिक करने के बाद आपको दो कोड दिए जायेगे। इन दोनों कोड को आपको अपने ब्लॉग के अंदर लाना होगा। दोनों कोड को ब्लोगेर के अंदर कैसे लगाना है वो भी समझ लीजिये। 



Step 2) दोनों कोड में से जो पहला कोड है उसको आपको अपने ब्लॉगर में HTML के अंदर Opening body टैग के बाद लगाना है।
तो सबसे पहले आपको पहले (First) कोड को कॉपी कर लेना है। उसके बाद आपको ब्लॉगर में आ जाना है और ब्लॉगर में Theme ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद HTML ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। उसके बाद HTML में आपको  body टैग को सर्च करना है। body टैग को सर्च करने के लिए आपको अपने की-बोर्ड से ctrl+f दबाना है। उसके बाद एक सर्च बॉक्स ओपन होगा उसमे आपको <body लिखना है और सर्च करना है। उसके बाद आपको Opening body टैग दिखाई देगा आपको Opening body टैग के निचे उस कोड को पेस्ट कर देना है। और उसके बाद अपनी थीम को Save कर देना है। 



Step 3) पहले (First) कोड को ब्लॉगर में लगाने के बाद आपको दूसरे कोड को कॉपी करना है और आप अपने ब्लॉग में जहा पर अपना फेसबुक पेज लगाना चाहते हो वहाँ पर उस Code को लगा देना है। जैसे की मान लीजिये आप अपने फेसबुक पेज को Sidebar में लगाना कहते हो तो आपको ब्लॉगर की Layout ऑप्शन में आना है और Sidebar में आपको html/javascript gadget को ऐड कर लेना है और html/javascript gadget में आपको वो दूसरा कोड पेस्ट कर देना है और उसको Save कर देना है। और उसके बाद आपको Layout को Save कर देना है। 

ये सब करने पर आपका फेसबुक पेज आपके ब्लॉगर के अंदर लग जायेगा। यदि आपको कुछ समझ में नहीं आया है या आप इसको और भी अच्छे से समझना चाहते हो तो निचे दिए गए वीडियो के लिंक पर क्लिक कर के आप इसका वीडियो देख सकते हो। 


16 comments:

  1. Nice informative post. Thank you for sharing this.
    Techy Feast

    ReplyDelete
  2. Nice article. Can you please give me your feedback on my blog. I learn many things from your blog in fact our themes also same
    http://bit.ly/YashChoudharyRecommendation

    ReplyDelete
  3. Thanks for very important guidance and articles. I am really fan of your blog thanks
    BHOLA NATH BACHCHAN

    ReplyDelete
  4. nice post

    www.technologyguruji.com

    ReplyDelete
  5. बढ़िया https://teckonline.blogspot.com/2019/02/freelancing-kya-hai-aur-freelancing-kaise-kre-what-is-freelancing-and-how-to-freelancing.html?m=1

    ReplyDelete
  6. very good.
    https://everythinginlessmoney.blogspot.com/

    ReplyDelete
  7. Hi i was browsing your blog and i found it really interesting! i too have a website.Kindly
    Check it Out here

    ReplyDelete
  8. bahat hi achi article hai

    follow us
    https://khabriwala.com
    https://naoukri.blogspot.com

    ReplyDelete
  9. Thanks
    https://bajanlyrics.blogspot.com/2019/05/de-de-pyar-de-lyrics-in-hindi-de-de.html?m=1

    ReplyDelete
  10. not working in my case,it is blank after adding

    ReplyDelete
  11. Very nice post

    https://www.bipinhelp4you.com/2019/09/boss-se-relationship-kaise-badhaiye-top.html?m=1

    ReplyDelete